Header Ads

ads header

Breaking News

Crypto Scam क्रिप्टोकरेंसी धोखाधड़ी के शिकार महाराष्ट्र के एक व्यक्ति को 36 लाख रुपये का रिफंडिंग मिला।India

Maharashtra Thane : महाराष्ट्र के ठाणे जिले के एक मोबाइल शॉप के मालिक ने एक क्रिप्टोकरेंसी धोखाधड़ी के शिकार होने के एक साल बाद अपने ₹36 लाख का पूरा रिफंड प्राप्त किया है। पुलिस जांच में पता चला है कि यह अपराध एक चीनी नागरिक द्वारा किया गया था। मीरा भायंदर-वसई विरार (एमबीवीवी) पुलिस महानिरीक्षक के साइबर सेल ने इस मामले को हल किया है। साइबर सेल के वरिष्ठ निरीक्षक सुजीत कुमार गुंजकर ने बताया कि पीड़ित को फरवरी 2022 में क्रिप्टोकरेंसी ट्रेड में प्रलोभित किया गया था और बाद में उसको एक WhatsApp ग्रुप में जोड़ लिया गया था।


गुंजकर के अनुसार, "इस धोखाधड़ी के तहत, पीड़ित ने एक मोबाइल ऐप के माध्यम से निवेश किया और $39,596 की मूल्य की क्रिप्टोकरेंसी खरीदी। हालांकि, पिछले साल मई में यह WhatsApp ग्रुप बंद हो गया था और पीड़ित को एडमिनिस्ट्रेटर्स के संपर्क स्थापित करने में नाकाम रहा।"

धोखे का अहसास होने के बाद, पीड़ित ने Cyber Police के पास शिकायत दर्ज की है। पुलिस ने जांच शुरू की 
जांच के दौरान, पुलिस ने होनकोंग में पंजीकृत एक क्रिप्टोकरेंस एक्सचेंज OKeX से वॉलेट के मालिक का पता लगाया तो वो एक चीन नागरिक निकला। जिस पर पुलिस ने कार्यवाही की और अदालत ने रिफंड के आदेश जारी किए। राशि सफलतापूर्वक रिफंड हुई और कुछ दिनों बाद पीड़ित को पैसे वापस मिल गए।

एमबीवीवी पुलिस आयुक्तालय के साइबर सेल के वरिष्ठ निरीक्षक सुजीत कुमार गुंजकर ने बताया कि पीड़ित को एक व्हाट्सऐप ग्रुप के एडमिनिस्ट्रेटर के जरिए लालच दी गई और उसे क्रिप्टोकरंसी में निवेश करने का वादा किया गया। पीड़ित ने उसके झांसे में आकर खरीदारी की और इस तरह वह 36 लाख रुपये गंवा बैठा। पिछले साल मई में यह व्हाट्सऐप ग्रुप बंद हो गया और पीड़ित का संपर्क उसके एडमिन से स्थापित नहीं कर पाया। 
पीड़ित को फिर एहसास हुआ कि उसे धोखा दिया गया है और उसने साइबर पुलिस से संपर्क करके शिकायत की। इसके बाद पुलिस ने मामले की जांच शुरू की और चीनी नागरिक का पता चला। पुलिस ने पीड़ित के आरोपों पर  जांच की वीm राशि बरामद कर ली गई और पीड़ित को वापस मिल गई। 


No comments